Total Pageviews

Friday 18 September 2015

डेंगी पार्टी जिंदाबाद

  डेंगी पार्टी जिंदाबाद =============


दिल्ली के एक बड़े आलिशान घर में मच्छरों की महासभा का आयोजन किया गया . पूरा हाल खचाखच भरा हुआ था . मंच पर मच्छरों के मुख्यमंत्री ने आते ही जोरदार अभिवादन किया " डेंगी पार्टी जिंदाबाद "


पूरा हाल " डेंगी पार्टी जिंदाबाद " के नारों से दहल उठा . भिनभिनाने की गति में अचानक ब्राउनियन मोशन की तरह बहुत तेजी आ गई . लोग अपने मुख्यमंत्री को देखकर बल्लियों उछल रहे थे . यह वही खास नेता थे जिन्होंने दुनियाँ बदलने की कसम खाई थी अपने आंदोलन के द्वारा . वाकई इन्होने अपनी दुनियाँ बदल डाली और सड़क से मुख्यमंत्री की कुर्सी तक का सफर तय किया .


भाइयो और बहिनों !


हमने आप से वादा किया था चुनाव से पहले हम आपको पानी देंगे और हमने दिया . घर में चाहे न हो पर नालियों में , नालों में और गलियों -गड्ढों में अपने भरपूर प्रयास से पानी की उपलब्धता बढ़ाई है ,ताकि हमारी अगली नस्लें जल्द से जल्द अपनी ताकत बढ़ा सकें और वो भी कोई "बोडीबिल्डो" की एक्स्ट्रा खुराक लिए बिना .हम ने आदमी के हर स्वास्थ्य विभाग में सुस्ती लाने का पूरा इंतजाम किया है ताकि हमारे जीवन को चलाने के लिए भरपूर खून मिलता रहे चूसने के लिए .


हमें आदमी के नकली दवा बनाने वाले और आदमी के सफाई विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहिए जिनकी हमारे प्रति दया से आज हम हर गली, हर घर में फल फूल रहे हैं . ये लोग हम मच्छरों के भगवान हैं वे साक्षात् दया और जीवन के अवतार हैं. हमनें फैसला किया है कि हम "MCD रोड" नामकरण कर उनका आभार व्यक्त करेंगे .


हम उन लोगों का भी धन्यवाद करना नहीं भूल सकते जो लोगों के घर कूलरों और टंकियों की जांच को नहीं गये जहां पर हमारी नई नई टाउनशिप जोरशोर से विकास कर रही हैं . हम विकास की राह पर हैं और हम इस विकास में इनके सहयोग को नमन करते हैं .


हम गन्दगी माता के भी हृदयतल से आभारी हैं जिसने यहाँ वहाँ फैलकर हमारे सम्राज्य विस्तार में हमारी सहायता की है .हम उन घर के मालिकों के आभारी हैं जो घरों में सफाई नौकरों के सहारे करवाते हैं और खुद नोट गिनने और शराब पीकर टी वी देखने में मस्त रहते हैं . हम हर उस पर्दे, सोफे, पलंग और कोने के शुक्रगुजार जो हमें अपनी शरण में छिपाए रखता है .


हम उन स्कूलों के विद्यार्थियों को भी नहीं भूल सकते जो सरकारी प्रचार के झांसे में नहीं आये और खाली पड़े बर्तनों में पानी को कभी साफ़ नहीं किया और घर में टायरों में खूब पानी को भरा रहने दिया .कभी अपने माँ-बाप का कहना मानकर सफाई नहीं की .
हम उन राजनैतिक पार्टियों के द्वेष को भी नमन करते हैं जिसके कारण लोगों की सुधबुध भूलकर एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करती रहीं और सफाई जैसे मसले पर कभी प्रशासन का ध्यान नहीं जाने दिया .
भाइयो !
हमें चील कौओं और चूहों के संघ से प्रस्ताव मिला है कि अगर हमारा आक्रमण हम बढ़ा दें तो उनको घरों में सडती लाशें मिल सकती हैं . हम केबिनेट में में इस प्रस्ताव पर अध्यादेश लायेंगे . हर आम और खास मच्छर का धर्म है वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को काटे और अपनी जनसँख्या को बढाये. साथ ही मैं घोषणा करता हूँ हर सौ मच्छर पैदा करने वाली माता मच्छर को शासन की ओर से सम्मानित किया जायेगा , हर मच्छर को आज से दस बीबी रखने की मैं कानूनी मान्यता की घोषणा करता हूँ .


पूरा हाल मच्छरों की तालियों से गूँज उठा . हर मच्छर सर पर " डेंगी पार्टी जिंदाबाद " लिखी टोपी खरीदने के लिए दौड पड़ा . अचानक मादा मच्छरों में जोश बढ़ गया और तरह तरह के मच्छर लुभाऊ तरीकों पर कानाफूसी होने लगी . हर मच्छर माता अपने सिर पर "गांधारी ताज" की कल्पना लिए मदहोश हो गई .


शब्द मसीहा

No comments:

Post a Comment