Total Pageviews

Wednesday 16 February 2011

शब्दकोश

मेरा बेटा एक नया शब्दकोश चाहता था
मैंने सोचा चलो अपना ही दे देता हूँ
वाही पुराना शब्दकोश जिसमें पाए थे
अर्थ अनेकों मैंने अपने प्रश्नों के
लगा सौपने जब मैं अपना शब्दकोश
उसने कहा पिताजी, व्यर्थ है अब यह
मैंने समझाया उसे दुलारकर, बेटा!
ऐसा नहीं है, ऐसा नहीं कहते
उसने कहा अच्छा आप बताओ ?
आलू किसे कहते हैं? चिड़िया क्या है?
मैं उसे बताता, पर वह हँसा जोर से
बाबा, आलू बम्ब है, चिड़िया ए.के.सैंतालिस
मैं बहुत घबराया और परेशान हूँ
मेरे उत्तराधिकारी को क्या हुआ है ?
वह पूछता है, कहो इसमें कहीं है ?
स्पेक्ट्रुम घोटाला, काँमन-वेल्थ घोटाला
मंडल का आरक्षण या अवैध खनन
भोपाल गैस कांड और राडिया की बात
चारा घोटाला और अयोध्या विवाद
सांसद खरीद और बोफोर्स तोप दलाली
अब अहसास हो गया है मुझे पूरा
वाकई पुराना है मेरा ये शब्द कोश
और मुश्किल है बदलती दुनिया में
खोजना मेरे लिए एक नया शब्दकोश

2 comments:

  1. उसने कहा अच्छा आप बताओ ?
    आलू किसे कहते हैं? चिड़िया क्या है?
    मैं उसे बताता, पर वह हँसा जोर से
    बाबा, आलू बम्ब है, चिड़िया ए.के.सैंतालिस

    hahaha....bahot badhiya prastuti di hai aapne bahot badhiya katu-vyangya hai
    waise wakai sir aaj ke samay mein shabd,shabdkosh aur har bole gaye shabdon ke maayne hi badalte jaa rahe hain........afsos ki baat hai ki log is jaise kai shabdon ko hansi-thitholi ke liye upayog karne lage hain....

    is behtareen rachna ke liye daad qabool farmaayein...........

    ReplyDelete